Sunday 18 January 2015

वो लम्हा

रात करीब 12 बजे पसीने से तर मैं उठी और पानी पीकर कल का इंतज़ार करने लगी और सोचने लगी कि कल क्या होगा! अस्पताल की वो पहली झलक मुझे किस तरह बुलाएगी। मेरा ये सवाल क्या होगा और कैसे मुझे सोने ही नहीं देगा तभी मैंने कानों पर तकिया रखा और सो गई। सुबह करीब आठ बजे मम्मी ने चादर खिसका कर जगाया और हाथ में एक गिलास गरमा-गरमा चाय थमाते हुए बोलीं, ‘जल्दी से नाश्ता कर ले और तैयार हो जा।’ मैं फौरन तैयार हो गई और मैं मम्मी के साथ बाहर सड़क पर आ गई। वहां से हमने आॅटो लिया और मेडिकल की ओर रवाना हो गए। पूरे रास्ते ज़हन को टटोलने वाला मेरा ये सवाल कि क्या होगा और कैसे! सोचते हुए मेडिकल पहुंची। वहां की भीड़ देखकर सिर चकराने लगा। मुझे संभालते हुए मम्मी अंदर ले जा रही थी कि तभी मम्मी बोली, थोड़ी सी ढीली हो जा क्या पता ज़्यादा तबीयत खराब देखकर तुझे पहले ले ले।’ मैं सर को हाथों से पकड़ती हुई ‘आकृआ’ कहने लगी। मम्मी ने मुझे पकड़ा और दूसरे गेट से अंदर ले गई। उसके ऊपर लिखा था ‘राजकुमारी अमृताकौर ओ.पी.डी.’। साइड में कतार से कुर्सियां लगी हुई और दूसरी ओर काउन्टर बने हुए है। मन बहुत घबरा रहा था। वहां अजीबो-गरीब लोगों को देखकर। कोई बिना चादर ओढ़े औंधा पड़ा है तो कोई पाइपों में लिपटा पड़ा है। एक व्यक्ति का चेहरा उसके बाल, उसकी आंखों को छू रहे है। उसकी आंखें गहरी कशमकश में है। नाक जो लम्बी है उसमें भी पाइप लगी हुई है। गाल जो अंदर की ओर धंसे हुए है उसका होंठ एक तरफ से मोटा तो दूसरी तरफ़ से पतला है। हाथों में भी वो पाइप लगे हुए है वो पाइप ज़्यादा बड़े नहीं, काफी पतले है।

एक लेडी काउन्टर से पर्ची बनवाते समय उसी शख़्स को देख रही है और कह रही है, भाई साहब जल्दी कर दीजिए।’ वो शख्स काफ़ी देर से स्ट्रेचर पर मुंह खोलकर लेटा हुआ है। मम्मी काउन्टर से पर्ची बनवाकर आगे चल दी। मैं भी उनकी परछाई की तरह उनके पीछे-पीछे चल दी। पूरे अस्पताल में फिनाइल और दवाइयों की गंध मुझे वहां से फौरन भाग जाने को कह रही थी पर मजबूर थी। मम्मी भीड़ को चीरती हुई कह रूम नम्बर 80 ढूंढ़ रही थी। तभी एक नर्स मिली। मम्मी ने बड़े प्यार से उन्हें रोकते हुए पूछा कि रूम नम्बर 80 किस तरफ़ होगा। सुनकर नर्स बोली, ‘क्या रूम नम्बर 80 यानी आॅपरेशन थियेटर’ उस तरफ़ से दायें मुड़ जाना वहीं है आपरेशन सेंटर। ये सुनकर मेरे पैरों तले की जमीन खिसक गई और पैर पीछे खिसकने लगे।

मम्मी ने झट से मेरा हाथ पकड़ा और रूम नम्बर 80 की ओर ले गई। आपरेशन थियेटर के नाम से तो मेरे रोंगटे खड़े हो रहे थे। डर लग रहा था कि कहीं आज ही मेरा आॅपरेशन न कर दे। चलते-चलते हमें रूम नम्बर 80 दिखाई दिया। वो कुछ अंदर को जाकर था। उस तरफ़ अंधेरा था और लाइन से कुर्सियां रखी थी। मम्मी मुझे वहां बैठाकर पर्ची और इंजेक्शन लेकर अंदर गई। मेरी साइड में एक अलमारी रखी है और उसके साइड में एक दरवाज़ा है। उसके नीचे से ठंडी-ठंडी हवा और थोड़ा सा धुंआ मेरे पैरों को छू रहा है। चरर की आवाज़ के साथ दरवाज़ा खुला और मम्मी बाहर निकली। बाहर निकलते ही उन्होंने कहा, चप्पल उतार और अंदर चल। तुझे बुलाया है।’ मम्मी ने फिर जोर लगाकर दरवाज़ा खोला। दरवाज़े के साइड में एक डस्टबिन रखा है उसी के साइड में एक रेक रखी है जिसमें बहुत से बंद डिब्बे रखे है। अंदर घुसते ही एक डाॅक्टरनी मिली। उन्होंने मम्मी को बाहर जाने को कहा। मम्मी बिना कोई सवाल किए चुपचाप बाहर चली गई। अब मुझे अकेली को ही उसके आगे का रास्ता तय करना है। अन्दर जाकर एक बड़ी सी स्क्रीन है और उसके नीचे तीन-चार कम्प्यूटर लाइन से रखे है। कुछ लोग उस पर बैठ कर काम भी कर रहे है। सामने एक काउन्टर सा बना हुआ है जिस पर काॅपी, एक बुक, बहुत सी पर्चियां और बहुत से बंद डिब्बे भी रखे हुए है।

उस डाॅक्टरनी ने मुझे कपड़े चेंज करने को कहा। मुझे एक बड़ा सा गाउन देते हुए कहा जाओ बेटा, इधर चेंज कर लो। मैं हकबकाती हुई अंदर गई। वहां के दोनों दरवाज़ें बंद किए और चेंज करने लगी। उधर साइड में एक गहरी सी स्लिप बनी हुई है और तीन-चार नल जिसमें से पानी की बूंद टप्प-टप्प कर रही है। उसमें बड़े-बड़े तार पड़े है जिनमें खून लगा हुआ है। मैंने जल्दी-जल्दी कपड़े पहने और दूसरे गेट से बाहर गई। सामने एक बड़ा सा मशीनी बेड है और उसके ठीक ऊपर कुछ स्क्रीन व मशीन है। उनमें से टू टू टू करके आवाज़ आ रही है। मैं उस बेड पर जाकर बैठ गई। मेरे सामने बहुत से खानों वाली अलमारी है। उसमें हर रंग के इंजेक्शन रखे हुए हैं। साइड में एक दोटा सा कम्प्यूटर रखा है। वो कम्प्यूटर ऐसा है कि उसमें कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा बस काली स्क्रीन पर झर-झर हो रही है।

मैम ने मुझे बेड पर लेटने को कहा। मैं उल्टी होकर लेट गई। मैम के हाथ में एक इंजेक्शन है जिसे लेकर वो कभी इधर तो कभी उधर हो रही हैं। उन्होंने पैरों में चप्पलों के साथ पन्नी भी डाल रखी है और सर पर एक कपड़े की टोपी पहनी हुई है। मैं उलटी लेटी ये सब देख रही हूं। अभी एक डाॅक्टर बाहर से आए और उस डाॅक्टरनी से बोले, ‘लाओ इंजेक्शन! अरे मशीन कहां है। देखो उधर है, जल्दी इधर लेकर आओ।’ उनके माथे पर तोडि़यां इतनी पड़ी हुई है और नाक तो मानो गुस्से से फूली हुई है। साइड में खड़ी डाॅक्टरनी ने पूछा, ‘कोई समस्या सर!’

अरे किरन तुम्हें क्या बताऊं, वो मिश्रा जी ने सारा मूड खराब कर दिया। अरे यार वो मेरे पैसे देकर राजी नहीं है।’

उनकी बात को बीच में ही काटते हुए वो बोली, ‘सर ये पेशेंट है जिसकी बैक में समस्या है।’

वो हाथों में दस्ताने पहनते हुए बोले, ‘अच्छा-अच्छा ये है जिसके बारे में आप कुछ देर पहले मुझे बता रही थीं। अच्छा आप इनकी मम्मी से कह देना कुछ देर पहले आए तो अच्छा रहेगा। उन्होंने मुझ पर एक नीली सी पन्नी की चादर रखी और उस पर एक नीली सी जेल डालकर काली सी मशीन से चैक करने लगे। मेरे सामने एक बड़ा सा शीशा लगा है जिसमें से मैं ये सब देख रही हूं। वो उस झर-झर स्क्रीन पर कुछ तलाश रहे है। मेरे तो कुछ भी पल्ले नहीं पड़ रहा कि क्या हो रहा है। तभी एक नीली सी दवाई जो उस इंजेक्शन में थी उसे पिच्च करके बाहर निकाली और मुझसे कहा, ‘हिलना मत बेटा! थोड़ा सा दर्द होगा।’ मैंने दोनों हाथों से तकिए को पकड़ लिया। मगर आगे से नर्स आई और उसने मेरे दोनों हाथ हटा दिए और ढीला रहने को कहा। उन्होंने जब सुई लगाई तब मैं चीख पड़ी मम्मी आ मम्मी, बहुत दर्द हो रहा है। मम्मी जल्दी से मेरे पास आ जाओ। मेरे उल्टे हाथ में बहुत दर्द हो रहा था। कुछ भारी-भारी सा भी महसूस हो रहा। कब उन्होंने वो सुई निकाली पता ही नहीं चला मगर आंखों के आंसू ही नहीं रूके। उन्होंने टेप लगाई और मम्मी को बाहर से बुलाया। मम्मी आई और मुझे उठाकर चेंजिग रूम में ले गई। वहां मम्मी ने मेरे कपड़े चेंज किए। मुझे हाथ उठाते हुए काफ़ी दर्द हो रहा था। मम्मी ने जल्दी से कपड़े पहनाए और बाहर ले आई। मैम ने मुझे एक पर्ची पर रिपोर्ट लिखकर दी और अगले महीने की तारीख़ दे दी। दर्द में कराहते हुए मम्मी के साथ आॅटो में बैठकर घर की ओर रवाना हो गए।

अलीशा

No comments:

Post a Comment